Spacer
 
Spacer
  Business.gov.in Indian Business Portal
An Initiative of India.gov.in
 
 
तीव्र मीनू

व्‍यापार का प्रबंधन
spacer
व्‍यापार का प्रबंधन संवर्धन
व्‍यापार का प्रबंधन ग्राहक संबंध प्रबंधन
व्‍यापार का प्रबंधन अपनी बौद्धिक दक्षता का प्रबंधन
व्‍यापार का प्रबंधन बीमा
व्‍यापार का प्रबंधन विपणन एवं बिक्री
व्‍यापार का प्रबंधन अपने वित्त साधनों का प्रबंधन
व्‍यापार का प्रबंधन विनियामक अपेक्षाएं
व्‍यापार का प्रबंधन वितरण
व्‍यापार का प्रबंधन मानव प्रबंधन संसाधन
व्‍यापार का प्रबंधन कर
   
 
Managing a Business
Managing a Business
 
अच्‍छा व्‍यापार प्रबंधन किसी भी व्‍यापार घराने की सफलता की कुंजी है। यह एक सृजनकारी बल है जो किसी संगठन के संसाधनों के इष्‍टतम उपयोग में सहायता करात है। व्‍यापार प्रबंधन की प्रक्रिया करता है। व्‍यापार प्रबंधन की प्रक्रिया में अनेक आंतरिक रूप से गु‍थे हुए तत्‍व शामिल है जिनके द्वारा संगठन के लक्ष्‍य तथा उद्देश्‍य प्राप्‍त किए जाते हैं। इन तत्‍वों या कार्यों में ये शामिल हैं फर्म द्वारा उत्‍पादित उत्‍पाद का संवर्धन एवं विपणन; संभावी उपभोक्‍ताओं को उचित वितरण माध्‍यम से उत्‍पाद उपलब्‍ध कराना; फर्म के लेखे तथा वित्त साधनों का प्रबंधन करना; इसकी बौद्धिक सम्‍पत्ति का संरक्षण करना, इत्‍यादि। इस में फर्म के प्रभागों तथा विभिन्‍न विभागों के कार्यक्रम को सुमेल बनाना भी शामिल हैं। मानव संसाधनों का प्रबंधन करना तथा ग्राहक के साथ संबंध का प्रबंधन करना व्‍यापार प्रबंधन की सम्‍पूर्ण प्रक्रिया में सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण तत्‍व हैं।

अच्‍छे प्रबंधकीय कौशलों वाला उद्यमी व्‍यक्तियों, धन, सामग्री तथा मशीनरी के असंगठित संसाधनों को उत्‍पादक व्‍यापार उद्यम में रूपांतरित कर सकता है। आधुनिक व्‍यापार में, गतिशील माहौल में संगठन का प्रभावी प्रबंधन करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के कौशल आवश्‍यक हैं। इन कौशलों में ये शामिल हैं :-

  • तकनीकी कौशल:- इन का संदर्भ विशिष्ट कार्यों के निष्‍पादन में शामिल उपकरण, तकनीकों तथा प्रक्रियाओं के प्रयोग की क्षमता तथा ज्ञान से है। उद्यमी को उन कौशलों का ज्ञान होना चाहिए जिनका नियोजन उसके उद्यम में किया जाएगा तथा उसे प्रत्येक नियोजित कौशल की भूमिका तथा कौशलों के बीच अंत: संबंध का पूर्ण अवबोधन होना चाहिए।

  • मानव कौशल:- इसमें व्‍यष्टि रूप में तथा साथ ही समूह के सदस्‍यों के रूप में अन्‍य लोगों के साथ मिलकर प्रभावी रूप से कार्य करने की क्षमता शामिल है। अन्‍य लोगों का सहयोग हासिल करने तथा एक सफल कार्यदल के लिए आधार का निर्माण करने हेतु उद्यमी द्वारा ऐसे कौशल अपेक्षित है।

  • संकल्‍पनात्‍मक कौशल:- इसमें सम्‍पूर्ण संगठन तथा उसके भागों के बीच अंतरसंबंधें का अवलोकन करने का सामर्थ्‍य शामिल है। ऐसे कौशल माहौल की संकल्‍पना का जायजा लेने तथा संगठन के बारे में एक व्‍यापक एवं दूरदर्शी राय स्‍थापित करने में उद्यमी की सहायता करते हैं। इन कौशलों में सगठन के समक्ष विद्यमान समस्‍या को इसके सभी पहलुओं में समझने तथा समस्‍या का समाधान करने की सहायता शामिल है। युक्ति संगत निर्णय लेने के लिए यह आवश्‍यक है।

प्रबंधन एक गतिशील तथा सतत चलने वाली प्रक्रिया है जो समूह के लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए संग‍ठित कार्रवाई किए जाने तक प्रचालित रहती है।

^ ऊपर

 
 
Government of India
spacer
 
 
Business Business Business
 
  खोजें
 
Business Business Business
 
Business Business Business
 
मैं कैसे करूँ
Business कम्‍पनी पंजीकरण करूं
Business नियोक्‍ता के रूप में पंजीकरण करें
Business केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) में शिकायत भरें
Business टैन कार्ड के लिए आवेदन करें
Business आयकर विवरणी भरें
 
Business Business Business
 
Business Business Business
 
  हमें सुधार करने में सहायता दें
Business.gov.in
हमें बताएं कि आप और क्‍या देखना चाहते हैं।
 
Business Business Business
Business
Business Business Business
 
निविदाएं
नवीनतम शासकीय निविदाओं को देखें और पहुंचें...
 
Business Business Business
Business
Business Business Business
 
 
पेटेंट के बारे में जानकारी
Business
कॉपीराइट
Business
पेटेंट प्रपत्र
Business
अभिकल्पन हेतु प्रपत्र
 
 
Business Business Business
 
 
 
Spacer
Spacer
Business.gov.in  
 
Spacer
Spacer