विदेश
यह पृष्‍ठ अंग्रेजी में (बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं)

भारत भ्रमण

भारत मनमोहक दृश्यों, ऐतिहासिक महत्व के स्थानों तथा शानदार शहरों, सुनहरे तटों, धुंध वाले पर्वतों, रंग-बिरंगे लोगों, समृद्ध संस्कृति और त्यौहारों का देश है।

भारत विदेशी यात्रियों के लिए, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों और यहां तक कि प्रवास के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य पर अपना स्थान तेजी से मजबूत बना रहा है। स्वास्थ्य और चिकित्सा पर्यटन के क्षेत्र में एक आकर्षक गंतव्य के रूप में भारत की शाख बढ़ी है।

भारत की यात्रा पर्यटकों के लिए असाधारण होती है। क्योंकि आश्चर्यों से भरे इस देश में दक्षिण के सुंदर समृद्ध समुद्र तट, जादू भरे बैक वॉटर, उत्तर दिशा में प्राचीन सभ्यताओं के अवशेष, विशाल पर्वत, लंबी घाटियां, हरे भरे मैदान और उष्ण कटिबंधी वर्षावन जैसे दिलकश नजारे लोगों का मनमोहने के रहस्य अपने में समेटे हैं।

यह कहा जाता है कि यदि आप विश्वभ्रमण कर चुके हैं तो आपने अब तक केवल केवल आधी दुनिया ही देखी है, और यदि भारतीय उपमहाद्वीप का भ्रमण किया तो आपने पूरी दुनिया देख ली है।

पर्यटन की दुनिया में अपनी ऐतिहासिक विश्वधरोहरों और परंपरागत आध्यात्मिकता के कारण भारत एक नए गंतव्य के रूप में अत्यंत तेजी से उभर कर सामने आया है। यह दोनों ही बातें विश्वभर के उत्साही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।


स्रोत: राष्‍ट्रीय पोर्टल विषयवस्‍तु प्रबंधन दल, द्वारा समीक्षित: 23-04-2012